राजनांदगांव : विकसित भारत संकल्प यात्रा पहुंची ग्राम भानपुरी

0

केन्द्र सरकार की योजनाओं से लाभान्वित हुए ग्रामीण

 

– प्रधानमंत्री को हितग्राहियों ने दिया धन्यवाद

 

– मोबाईल वैन का किया गया स्वागत

 

– केन्द्र शासन की योजनाओं के प्रति आम जनता में जागरूकता के लिए किया जा रहा कार्य

 

– जनप्रतिनिधि एवं ग्रामवासी बड़ी संख्या में हुए शामिल

 

– क्विज एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं अन्य गतिविधियों का किया गया आयोजन

 

राजनांदगांव 18 दिसम्बर 2023।

 

भारत सरकार की योजनाओं से नागरिकों को जागरूक करने एवं शासन की योजनाओं से लाभान्वित करने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा की मोबाईल वैन आज राजनांदगांव विकासखंड के ग्राम भानपुरी पहुंची। पूर्व सांसद श्री मधुसूदन यादव ने इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हमारा संकल्प विकसित भारत यात्रा अभियान का उद्देश्य हर ग्राम पंचायत में पहुंचकर केन्द्र शासन की योजनाओं से पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करना है। उन्होंने कहा कि हितग्राही यहां केन्द्र शासन की विभिन्न योजनाओं के लिए आवेदन देंगे तथा राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना सहित केन्द्र शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। आवेदन करने के पश्चात् पात्र हितग्राहियों को केन्द्र शासन की योजनाओं का लाभ मिलेगा। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद दिया और कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में इसी तरह केन्द्र शासन की योजनाओं के प्रति आम जनता में जागरूकता लायी जाएगी। जिले में 407 ग्राम पंचायत में यह यात्रा पहुंचेगी। जिला प्रशासन द्वारा इस अभियान के क्रियान्वयन के लिए अच्छा कार्य किया जा रहा है। उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्रों में नन्हे बच्चों के लिए कलेक्टर द्वारा स्मार्ट टीवी लगवाने की पहल की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि जनभागीदारी से एक अच्छी सोच के साथ अच्छी पहल की गई है। कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने दीप प्रज्जवलित कर विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ किया। कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने कहा कि ग्रामवासियों को केन्द्र शासन की योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए यह आयोजन किया जा रहा है। जिसमें व्यापक तौर पर सबकी सहभागिता रहेगी। उन्होंने कहा कि आम जनता तक केन्द्र शासन की योजनाओं को पहुंचाने के लिए यहां विभिन्न विभागों द्वारा स्टाल लगाएं गए हैं। जहां शासन की योजनाओं के संबंध में जानकारी ले सकते हैं। जिला पंचायत सीईओ श्री अमित कुमार ने कहा कि कार्यक्रम में केन्द्र शासन की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित होने वाले हितग्राही शामिल हो रहे हैं। इसके साथ ही ऐसे हितग्राही जिन्हें अभी तक केन्द्र शासन की योजनाओं का लाभ नहीं मिला है, वे भी इस अभियान से लाभान्वित होंगे। इस अवसर पर शासन की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड का वितरण, सुपोषण अभियान के तहत सुपोषण किट, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना अंतर्गत सुपोषण किट प्रदान किया गया। आंगनबाड़ी केन्द्रों के लिए स्मार्ट टीवी का वितरण किया।

कार्यक्रम के प्रारंभ में मोबाईल वैन का स्वागत समिति द्वारा स्वागत किया गया। वैन के माध्यम से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के संदेश का वाचन किया गया। इस अवसर पर सभी ने विकसित भारत के लिए संकल्प लिया एवं चलचित्र के माध्यम से विकसित भारत के उद्देश्य की सामान्य जानकारी दी गई। वैन के माध्यम से कृषि गतिविधि, ड्रोन डेमोंस्ट्रेशन व स्वाईल हेल्थ कार्ड डेमोंट्रेशन का प्रदर्शन किया गया। एकलव्य विद्यालय के बच्चों द्वारा जैविक खेती को प्रोत्साहित करने के लिए मोहक नाट्य प्रस्तुति दी गई तथा रासायनिक खेती के दुष्प्रभाव के बारे में बताया गया एवं आदिवासी संस्कृति पर आधारित रिलो-रिलो… नृत्य की प्रस्तुति दी गई। क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरण कर किया गया। इस अवसर पर अतिथियों एवं ग्रामीणों ने विभिन्न विभागों द्वारा योजनाओं की जानकारी देने के लिए लगाए गए स्टाल का अवलोकन किया। उप संचालक कृषि श्री नागेश्वर लाल पाण्डे के मार्गदर्शन में खेतों में ड्रोन से नैनो यूरिया के छिड़काव का प्रदर्शन किया गया एवं जानकारी प्रदान की गई। केन्द्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों ने ‘मेरी कहानी मेरी जुबानीÓ पहल के तहत अपने अनुभव साझा किए। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य श्री अशोक देवांगन, जनपद सदस्य श्रीमती पुष्पा गायकवाड़, सरपंच श्रीमती गायत्री साहू एवं अन्य जनप्रतिनिधि, नगर निगम आयुक्त श्री अभिषेक गुप्ता, संयुक्त कलेक्टर श्री विरेन्द्र सिंह, एसडीएम राजनांदगांव श्री अरूण वर्मा, जनपद सीईओ सुश्री तनुजा मांझी एवं अन्य अधिकारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन एडीईओ श्री बलबीर ने किया। जनसामान्य ने विभिन्न योजनाओं के लिए किया आवेदन-

 

स्वास्थ्य विभाग द्वारा 20 व्यक्तियों का आयुष्मान कार्ड बनाया गया और 10 लोगों को वितरण किया गया। कृषि विभाग द्वारा 10 मिनी किट का वितरण किया गया। एक एकड़ में ड्रोन का छिड़काव प्रदर्शन किया गया। 2 सिंचाई पाईप वितरण एवं 2 मृदा परीक्षण, आयुष विभाग द्वारा 170 मरीजों को दवाई का वितरण किया गया एवं 30 मरीजों को चिकित्सकीय परामर्श प्रदान किया गया। राजस्व विभाग को 4 आवेदन, महिला एवं बाल विकास विभाग को 1, पशुधन विकास विभाग को 1, सीएससी सेंटर में आधार कार्ड सुधरवाने के लिए 16, लीड बैंक को 50, खाद्य विभाग को 55, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए 8, छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक को 8 आवेदन प्राप्त हुए।

 

केन्द्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों ने मेरी कहानी मेरी जुबानी के तहत अपने अनुभव किए साझा-केन्द्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों ने मेरी कहानी मेरी जुबानी के तहत अपने अनुभव किए साझा-

 

केन्द्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों ने ‘मेरी कहानी मेरी जुबानीÓ पहल के तहत अपने अनुभव साझा किए। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की हितग्राही श्रीमती खिलेश्वरी साहू ने बताया कि वे जय माँ कर्मा स्वसहायता समूह से जुड़ी हंै और उन्होंने सिलाई कार्य के लिए 1 लाख रूपए का ऋण लिया है और स्टेशनरी की दुकान भी खोली है और खेती-बाड़ी भी कर रही हैं। उन्हें प्रति माह लगभग 8 से 10 हजार रूपए तक की आमदनी हो जाती है। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना की लाभार्थी श्रीमती सालनी जगने ने बताया कि उन्हें इस योजना अंतर्गत गर्भावस्था के दौरान विशेष चिकित्सा सुविधा प्रदान की गई तथा ब्लड प्रेशर, शुगर जैसे अन्य जांच नि:शुल्क किए गए। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की लाभार्थी श्रीमती वसुन्धरा साहू ने बताया कि उन्हें आपरेशन से दो बच्चों का जन्म हुआ। श्रीमती वसुंधरा साहू का नि:शुल्क ईलाज आयुष्मान कार्ड से हुआ। जिसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का धन्यवाद दिया। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की लाभार्थी श्रीमती मीना साहू ने बताया कि पहले चूल्हे से भोजन बनाने पर एक घण्टे में बनता था, लेकिन अब गैस चूल्हे से आधे घण्टे में भोजन बन जाता है। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना की हितग्राही श्रीमती दुर्गेश्वरी साहू ने बताया कि उन्हें किस्त में 3 हजार रूपए की राशि मिली है। जिस राशि का उपयोग अपने एवं बच्चे की देखरेख के लिए किया। जल जीवन मिशन की हितग्राही श्रीमती ललिता साहू ने बताया कि गांव में पाईप लाईन आ जाने से पानी की समस्या दूर हो गई है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी श्री गुणितराम साहू, प्रधामंत्री उज्ज्वला योजना की लाभार्थी श्रीमती जोतकुंवर साहू, जल जीवन मिशन की हितग्राही श्रीमती पूर्णिमा साहू, सुपोषण अभियान की हितग्राही श्रीमती सुनीता साहू, स्वच्छ भारत मिशन के हितग्राही श्री योगेश साहू, राशन कार्ड हितग्राही श्रीमती मंजू यादव व श्रीमती रेखा साहू ने ‘मेरी कहानी मेरी जुबानीÓ पहल के तहत अपने अनुभव साझा किए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.