पाटन में मंदिर की भूमि बचाने , अनोखे पर्यावरण मन्दिर, के बाबा पंच राम ठाकुर ने आज से शुरु किया अनशन।

0

भिलाई दुर्ग (जनमत)। दुर्ग जिले के पाटन और भिलाई के बिच स्थित ग्राम अमेरी में पर्यावरण को बचाने के उद्देश से एक अनोखे पर्यावरण मन्दिर का निर्माण करने की सोच के साथ वहा के रहवासी रत्नाकर मिश्रा, बाबा पंच राम ठाकुर, सहित कई समाज सेवियों ने एक पर्यावरण मन्दिर बनाने की अनूठी पहल करते हुए पेड़ो की शाखा और पत्तों की छत से निर्मित मंदिर का निर्माण कार्य आज से 20 वर्ष पहले शुरू किया था जिसके बाद से इस मंदिर को जगह जगह से पर्यावरण प्रेमियों का सहयोग मिला ।

वही छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रहे श्री रमन सिंह ने भी इस अनोखे मंदिर के निर्माण में 5000 से अधिक पेड़ पौधों और बोर की व्यवस्था की ।

लेकिन आज मंदिर प्रांगण के पार्किंग स्थल और मंदिर को अवैध कब्जे से बचाने के लिए मंदिर के बाबा पंच राम ठाकुर ने अवैध कब्जा धारियों के अवैध कब्जे को हटाने मांग को लेकर अनशन शुरू किया है ।

बता दे की ग्राम अमेरी में स्थित पर्यावरण धाम मंदिर के खाली पड़े पार्किंग स्थल पर अवैध कब्जा धारियों ने अवैध रूप से मकान बना लिए है जिसके चलते पूजा कार्यक्रम में मंदिर से जुड़े समाजसेवी , पर्यावरण प्रेमी और आवागम पार्किंग भूमि पर बने अवैध मकानों के चलते दिकतों का सामना करना पड़ रहा है जिसे देखते हुए मदिर के पुजारी बाबा पंच राम ठाकुर ने अवैध कब्जा हटाने की मांग को लेकर शासन प्रशासन को आवेदन भी दिया था लेकिन कार्यवाही नही हुई। जिसके बाद से आज दिनांक 25 मई 2024 से बाबा पंच राम के द्वारा मंदिर प्रांगण में अनशन शुरू करते हुए अवैध कब्जे हटाने की मांग की है। इस अनशन कार्यक्रम में कई सामाजिक संगठनों का समर्थन मंदिर बचाने दिया जा रहा है ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.