लापरवाही पर बड़ा से सरपंच की सेवा हुई समाप्त

0

तिल्दा -नेवरा। सिमगा जनपद पंचायत क्षेत्र ,ग्राम पंचायत मनोहरा के तात्कालिक सरपंच रोमेश्वर साहू पर आर्थिक अनियमितता के आरोप के चलते बर्खास्त कर दिया गया है। ग्राम पंचायत सरपंच व सचिव प गनपत साहू पर आरोप है कि प्रवासी मजदुरो की भोजन ब्यवस्था व रखरखाव पर एक लाख तिरान्वे हजार दो सौ रूपए व्यय किया गया है।

 

जबकि शासन द्वारा प्रति दिन प्रति ब्यक्ति साठ रूपए की दर से ब्यय किये जाने की प्रावधान है। जिसके अनुसार ग्राम पंचायत मनोहरा में कुल 106 प्रवासी मजदुरो पर चौदह दिवस, में प्रतिदिन 60 रूपये की दर से 89040 रूपये होता है। जबकि सरपंच व सचिव के द्वारा लाख रूपया की ब्यय बताया जा रहा है। जबकि अमूमन एक लाख चार हजार एक सौ साठ रूपए का अंतर की राशि है। जिसकी शिकायत के आधार पर जनपद पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी के जांच प्रतिवेदन में आर्थिक अनियमितता सिद्ध हुआ। वहीं उक्त अंतर की राशि को सरपंच सचिव से वसूली योग्य बताया गया है।

वहीं इस आर्थिक अनियमितता के मामले को सरपंच के द्वारा गंभीर आर्थिक अनियमितता व भ्रष्टाचार के श्रेणी बताया जा रहा है। गौरतलब हो कि विगत सूचना के अधिकार के तहत मांगी गई जानकारी के पश्चात शिकायत कर्ता को सरपंच व सचिव के द्वारा विगत वर्ष 2020 में उल्लेखित रोकड बही का ब्योरा प्रदान किया गया।

रोकड बही खाता के अनुसार 10/08/2020 प्रमाणक 28 में उल्लेखित विशिष्टिया भोलाराम वर्मा लक्ष्मी ट्रेडर्स को प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक स्कूल मरम्मत की राशि भुगतान खाता क्रमांक 0118 चेक क्रमांक 330147 जे स्कूल मरम्मत खर्च चार लाख रूपए बताया गया है जबकि इतनी रकम स्कूल मरम्मत में खर्च नहीं हुआ है। जो कि आर्थिक अनियमितता व भ्रष्टाचार की श्रेणी में आता है। जो शासन कि शासकीय पैसो की दुरूपयोग को दर्शा रहा है। तात्कालिक सरपंच ‌रोमेश्वर साहू को आर्थिक अनियमितता व भ्रष्टाचार के आरोप में सरपंच पद से बर्खास्त किया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.